बंद होने से दो दिन पहले ही रिलायंस का राइट्स इश्यू ओवर सब्सक्राइब

0
बंद होने से दो दिन पहले ही रिलायंस का राइट्स इश्यू ओवर सब्सक्राइब
बंद होने से दो दिन पहले ही रिलायंस का राइट्स इश्यू ओवर सब्सक्राइब

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट्स इश्यू को निवेशकों का चौतरफा जोरदार समर्थन मिला और अंतिम तिथि से दो दिन पहले ही यह आकार के मुकाबले 1.1 गुना सब्सक्राइब हो गया।

देश का यह सबसे बड़ा राइट्स इश्यू 20 मई से 3 जून तक ओपन रहेगा। कंपनी ने इस इश्यू से 53,125 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। निवेशकों को शेयर खरीदने का मौका 3 जून तक मिलेगा। इस इश्यू में कंपनी ने अपने शेयरधारकों को 42.26 करोड़ शेयर ऑफर किए थे। शेयर बाजारों से मिली जानकारी के अनुसार 1 जून तक 46.04 करोड़ शेयरों के लिए बिड मिल चुकी हैं।

राइट्स इश्यू के ओवरसब्सक्रिप्शन का एक ही मतलब है कि शेयरधारक अपने एंटाइटेलमेंट से अधिक शेयरों के लिए भाव लगा रहे हैं। इस तरह के राइट्स इश्यू में संस्थागत निवेशक आखिरी दिनों में ही शेयर को खरीदने की सहमति देते हैं। इसलिए बचे हुए दो दिनों में राइट्स इश्यू के खरीददारों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

रिलायंस में 25 लाख से अधिक रिटेल शेयरधारकों के अलावा 1700 से अधिक संस्थागत शेयरधारक हैं। इनमें देशी और विदेशी दोनों तरह के संस्थान शामिल हैं।

अप्रैल- मई 2019 में जारी हुए एयरटेल और वोडाफोन के राइट्स इश्यू जो रिलायंस के राइट्स इश्यू से कीमत में आधे से भी कम थे, 5 से 8 फीसदी ओवरसब्स्क्राइब्ड हुए थे। जबकि कोरोना काल में भी रिलायंस का राइट्स इश्यू 10 फीसदी अधिक सब्सक्राइब हो चुका है और अभी दो दिन बाकी बचे हैं।

पहली बार शेयर बाजारों में राइट्स इश्यू की ऑनलाइन ट्रेडिंग हुई और इसकी शुरूआत हुई रिलायंस के राइट्स इश्यू से। इस ट्रेडिंग में भी निवेशकों ने खूब चांदी काटी। शेयरधारकों को कुल 9500 करोड़ रु से अधिक की कमाई हुई
रिलायंस तीन दशकों में यह पहला राईट इश्यू लाई है और पंद्रह शेयर पर एक शेयर ऑफर किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here