योगी सरकार का बड़ा फैसला: यूपी बनेगा स्वदेशी खिलौना उत्पादन का बड़ा हब, 3 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

0
103
ग्राम प्रधानों की सीएम योगी से खास मांग, छ: महीने कार्यकाल बढ़ाने की गुहार
ग्राम प्रधानों की सीएम योगी से खास मांग, छ: महीने कार्यकाल बढ़ाने की गुहार

लखनऊ. पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में देश में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने की अपील की थी। इसी को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार यूपी में खिलौना उत्पादन का हब बनाने की तैयारी कर रही है। खिलौना का उत्पादन बढ़ाकर राज्य सरकार की योजना 3 लाख से ज़्यादा लोगों को रोज़गार देने की भी है। सरकार इसके लिए नयी खिलौना नीति लाने की तैयारी कर रही है। जिसके तहत अगले 5 सालों में 20 हज़ार करोड़ का लक्ष्य रखा गया है। जल्द ही नयी नीति का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा।

निवेशकों के लिए है खास योजना 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस बड़े निवेश के कदम पर अंतिम मुहर लगाएंगे। इस योजना के तहत निवेश करने वाले देशी और विदेशी निवेशकों को पूंजी, ब्याज, ज़मीन की ख़रीद और स्टैम्प ड्यूटी, पेटेंट, बिजली परिवहन समेत अन्य सुविधाएं सब्सिडी के साथ दी जाएंगी। अगर निवेशक महिला या अर्धसैनिक बलों से जुड़े हो तो अतिरिक्त रियायतें भी दी जाएंगी।

प्रदेश में खिलौना इंडस्ट्री को बढ़ावा देने से सबसे ज़्यादा लाभ उन ज़िलों को होगा जो अभी उद्योगों की दृष्टि से पिछड़े हुए है। जिसमें चित्रकूट, गोरखपुर, आज़मगढ़ जैसे जिले शामिल है। यहां तक कि झांसी के सॉफ़्ट टॉयज को जनवरी 2018 में ही सरकार ने अपने फ़्लैगशिप योजना ओडीओपी में शामिल कर इसकी बेहतरी के लिए काम करना शुरू कर दिया था। जिसके लिए डीएसआर रिपोर्ट भी तैयार करवायी जा चुकी है।

भारत बढ़ा सकता है इस उद्योग में वैश्विक हिस्सेदारी

जानकारी के मुताबिक देश में करीब 90 प्रतिशत खिलौने चीन और ताइवान से आते है। वैश्विक कारोबार में भी भारत की हिस्सेदारी सिर्फ़ 5 प्रतिशत है। पिछले कुछ महीनो में चीन से आयात होने वाले चीनी खिलौने की डिमांड में कमी आयी है। ऐसे में यूपी सरकार के पास ये बड़ा मौक़ा है, जिसका सीधा फ़ायदा प्रदेश के लोगों को मिल सकता है। इसीलिए योगी सरकार ने इस क्षेत्र को बढ़ावा देने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here