खुशखबरी: 7 सितम्बर से फिर चल पड़ेगी लखनऊ मेट्रो, जारी हुआ शेड्यूल

0
100
खुशखबरी: 7 सितम्बर से फिर चल पड़ेगी लखनऊ मेट्रो, जारी हुआ शेड्यूल
खुशखबरी: 7 सितम्बर से फिर चल पड़ेगी लखनऊ मेट्रो, जारी हुआ शेड्यूल
लखनऊ. राजधानी में लॉकडाउन के कारण बन्द पड़ी लखनऊ मेट्रो अब सात सितंबर से चलने जा रही है। लखनऊ में सात सितंबर से मेट्रो दौड़ना शुरू हो जाएगी। मेट्रो सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। यात्रियों को हर स्टेशन पर ट्रेन पांच से साढ़े पांच मिनट के अन्तराल पर मिलेगी। मेट्रो में ज्यादा सामान के साथ यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। इस दौरान साफ सफाई पहले से भी ज्यादा बेहतर दिखेगी।
 उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने अपने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। यूपी मेट्रो ने यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउन लोड करने की सलाह दी है। लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया है। जिनके पास मोबाइल फोन या स्मार्टफोन नहीं होगा उनके नाम व मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज किये जाएंगे।प्रवेश के समय सभी की थर्मल स्कैनिंग होगी। बुखार होने पर अन्दर प्रवेश नहीं मिलेगा। यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने लोगों से मेटल के कम से कम सामान लेकर चलने की अपील की है। हर मेट्रो स्टेशन पर दो गेट खुले रहेंगे। दोनों गेट पर सैनिटाइजर रखा अनिवार्य होगा। लोगों को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। यात्रियों की सेफ्टी के लिए स्टेशन व ट्रेनें नियमित तौर पर सैनीटाइज होंगी। लोग स्मार्ट कार्ड व टोकेन से कॉन्टैक्ट लेस यात्रा कर सकेंगे।
वहीं, कोरोना को देखते हुए मेट्रो अपने स्टेशनों पर मास्क भी बेचेगा। जिन यात्रियों के पास मास्क नहीं होगा वह इसे स्टेशन से खरीद सकेंगे। बिना मास्क के किसी को स्टेशन व ट्रेन के अन्दर प्रवेश नहीं मिलेगा। ट्रेन में यात्रा करने वाला व्यक्ति मास्क नहीं हटा सकेगा। इसकी सीसीटीवी से निगरानी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मेट्रो में यात्रियों को दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए दो यात्रियों के बीच में एक सीट खाली रखी जाएगी। अन्दर खड़े होकर यात्रा करने वाले लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here