सीएम योगी का अधिकारियों को निर्देश; कहा- हर रेलवे स्टेशन पर सुनिश्चित करें थर्मल स्कैनिंग

0
Latest Corona Update: कोरोना की रफ़्तार तेज; योगी सरकार ने जारी की नयी गाइडलाइन्स
Latest Corona Update: कोरोना की रफ़्तार तेज; योगी सरकार ने जारी की नयी गाइडलाइन्स

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि सोमवार से रेल सेवा के शुरू होने के दृष्टिगत सभी रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। स्टेशन पर प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से तैनात हों। स्टेशन पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाए। रेलवे स्टेशन पर हर यात्री को कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में हैंडबिल उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रभावी निगरानी व्यवस्था से इंटर-स्टेट बस सेवा सहित विभिन्न गतिविधियों को प्रारम्भ करने में आसानी होगी। गौरतलब है कि सोमवार सुबह से पूरे प्रदेश के अंदर उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपनी बस सेवाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री ने भारत सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित कराते हुए अनलॉक व्यवस्था के प्रभावी संचालन के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि पूरी सावधानी और सतर्कता बरतते हुए सभी आर्थिक, व्यावसायिक एवं औद्योगिक गतिविधियों का संचालन कराया जाए। बाजारों में भीड़ एकत्र होने के दृष्टिगत उन्होंने सुरक्षा और गश्त की प्रभावी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

राजस्व वृद्धि पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि जून माह में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्ति के लिए गम्भीरता से प्रयास किए जाएं। उन्होंने हाई-वे, बाजारों तथा पार्कों में सघन गश्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि समस्त अस्पतालों में साफ-सफाई सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त हों, ताकि मरीजों को कोई असुविधा न होने पाए। उन्होंने कहा कि बेड शीट प्रतिदिन बदली जाए। अस्पतालों में सुचारु विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। समय से मरीजों को दवा उपलब्ध कराई जाए। अपनी पाली में ड्यूटी ज्वाइन करते समय तथा ड्यूटी समाप्त होने के पूर्व डाक्टर तथा नर्स द्वारा अनिवार्य रूप से राउंड लेते हुए मरीजों के उपचार के संबंध में आवश्यक कार्यवाई की जाए। योगी ने निर्देश दिए कि पूरे प्रदेश में जनपद स्तर पर नई जांच प्रयोगशाला की स्थापना की कार्यवाही को और तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि तात्कालिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन प्रयोगशालाओं को क्रियाशील करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए।

उन्होंने नॉन कोविड अस्पतालों में मरीजों की उपचार संबंधी गतिविधियों में वृद्धि करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों की आपात सेवाओं में मरीजों के उपचार तथा आवश्यक आपरेशन कार्यवाही की दैनिक समीक्षा की जाए। योगी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में निगरानी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके दृष्टिगत ग्रामीण व शहरी इलाकों में निगरानी समितियों को सक्रिय रखा जाए।

स्वच्छता अभियान में स्वच्छाग्रहियों ने उपयोगी योगदान दिया है। इसे ध्यान में रखते हुए निगरानी समितियों में स्वच्छाग्रहियों को भी सम्मिलित किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से ‘सिक इन्डस्ट्रियल यूनिट्स’ को क्रियाशील करने की कार्य योजना तैयार की जाए। इसके लिए ऐसी औद्योगिक इकाइयों की मैपिंग की जाए। उन्होंने आम के निर्यात के संबंध में कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here